Lesson-4 From the diary of Anne Frank by Anne Frank

From the diary of Anne Frank by Anne Frank CBSE/UP Board Class 10 NCERT English First Flight Book Lesson:-4, Exam oriented question answer, Tick the Correct Option, summary in hindi, match the following.
 

📚📚Lesson-4 📚📚

📔From the diary of Anne Frank📔


Short Answer Type Questions. ____

Q.1. Describe Anne's feelings about having a diary. डायरी लिखते हुए एनी की भावनाओ के बारे में बताये? 

Ans.- Anne feels it is silly for a 13 years old teenager to have a diary as it would seems she has many friends and other people to talk to, but in reality. She writes that she feels very lonely in the world. ऐनी को लगता है कि 13 साल की किशोरी के लिए एक डायरी होना मूर्खतापूर्ण है क्योंकि ऐसा लगता हैं, कोई दोस्त और अन्य लोग हैं जिनसे बात की जा सकती है, लेकिन वास्तव में, वह लिखती है कि वह दुनिया में बहुत अकेला महसूस करती है।

Q.2. Why does Anne think that paper has more patience than people? ऐनी क्यो सोचती है कि कागज, लोगो से ज्यादा धैर्यवान होता हैं? 

Ans.- Because it listens to her more patiently and in a silent way, it does not react like other people and also because she can confide in her diary all her secrets. क्योंकि यह उसे और अधिक धैर्यपूर्वक और चुपचाप सुनता है, यह अन्य लोगों की तरह प्रतिक्रिया नहीं करता है और इसलिए भी कि वह अपनी डायरी में अपने सभी रहस्यों पर विश्वास कर सकता है।

Q. 3. Describe your views about Mr. Keesing as a teacher? 

Ans.- Mr. Keesing seems to be a strict teacher but he actually believes taking actions with good intention and for the development of children. He also tries to control her bad habit of talking too much. श्रीमान कीसिंग एक सख्त शिक्षक प्रतीत होते हैं, लेकिन वे वास्तव में अच्छी नीयत से और बच्चों के विकास के लिए कदम उठाना चाहते हैं। वह बहुत ज्यादा बात करने की उसकी बुरी आदत को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं। 

Q. 4. Why was Anne's entire class anxious and nervous? 

Ans.- Anne's entire class was anxious and nervous about the result as it was yet to be decided Who would be promoted to the higher class or who would not as many deserved it.परिणाम के बारे में ऐनी की कक्षा चिंतित और घबराया हुआ था क्योंकि अभी तक यह तय नहीं किया गया था कि किसे उस कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा और किसे उसके योग्य नहीं माना जाएगा।

Q.5. Describe about Anne's early education. (ऐनी की प्रारम्भिक शिक्षा के बारे में बतायें।)

Ans.- Anne got her early education at the Montessori Nursery School till she was not six, she started in the first form and in the sixth form, she had developed such a good relation with her headmistress Mrs. Kupers that both of them were in tears on the farewell. ऐनी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा द मांटेसरी नर्सरी स्कूल से की थी जब तक वह छह साल की नहीं थी। उसने पहले रूप में शुरूआत की और छठे रूप में उसने अपनी प्रधानाध्यापिका श्रीमती कुपरस के साथ इतना अच्छा संबंध विकसित किया था कि वे दोनों विदाई पर आँसू बहा रहे थे।

Q.6. What does Anne write in her first essay ? (अपने पहले निबन्ध में ऐनी क्या लिखती है?) 

Ans.- In her first essay, titled 'A Chatterbox'. Anne wanted to come up with convincing arguments to prove the necessity of talking. She  argued that talking is a student's trait. अपने पहले निबंध में, ‘ए चैटरबॉक्स' शीर्षक से, ऐनी बातचीत की आवश्यकता को साबित करने के लिए ठोस तर्क प्रस्तुत करना चाहती थी। उसने तर्क दिया कि बात करना एक छात्र की विशेषता है। 

Q.7. Mr. Keesing is a kind, but strict teacher explain. (मि. कीसिंग दयालु हैं लेकिन सख्त शिक्षक हैं। व्याख्या करें।) 

Ans.- Mr. Kissing was annoyed with Anne as she was a very talkative girl. He warned her several times but she didn't change so he punished her by giving an essay to write. श्रीमान किसींग ऐनी से नाराज थे क्योंकि वह एक बहुत बातूनी लड़की थी। उन्होंने उसे कई बार चेतावनी दी थी लेकिन उसने बदलाव नहीं किया। इसलिए उन्होंने उसे एक निबन्ध लिखने के लिए दंडित किया। 

Q. 8. How does Anne feel about her father, grandmother and Mrs. Kuperus ? ऐनी अपने पिता, दादी और मिसेज कूपरस के बारे में क्या महसूस करती हैं? 

Ans.- Her father was the most adorable father, she loved him very much. She also loved her grand-mother and often thought after her death. She was very much attached to her teacher, Mrs. Kuperus and was in tears when she left her. उसने पिता सबसे प्यारे पिता थे, वह उनसे बहुत प्यार करती थी। उसने अपनी दादी को बहुत प्यार किया और प्रायः उनकी मृत्यु के बाद उनके बारे में सोचती। वह अपनी शिक्षिका श्रीमती कुपरस से बहुत प्यार करती थी और जब उसने उनको छोड़ा तो वह रोयी थी।

Q. 9. Where did Anne stay before going to Holland? हॉलैण्ड जाने से पहले Anne कहाँ रहती (ठहरती) थी?

Ans.- Anne's parents shifted to Holland and they did not take Anne with them. So Anne stayed with her grandmother for some months. ऐनी के माता-पिता हॉलैण्ड में स्थानांतरित हो गए थे और उन्होंने ऐनी को अपने साथ नहीं लिया था इसलिए ऐनी कुछ महीनों के लिए अपनी दादी के साथ रही। 

Q. 10. Why was Anne in tears, when she left the Montessori school? ऐनी की आँख में आँसू क्यों थे जब उसने अपने मांटेसरी स्कूल को छोड़ा ?

Ans.- When Anne was in the sixth form in the Montessori School, her teacher was Mrs. Kuperus, the headmistress, Anne loved her teacher very much, she also showed affection to Anne. So when Anne left the Montessori School. She was in tears. जब ऐनी मान्टेसरी स्कूल में छठे चरण में थी तब उसकी अध्यापिका श्रीमती कुपरस थी जो प्रधानाध्यापिका थी। ऐनी अपनी अध्यापिका से बहुत प्यार करती थी और वह भी ऐनी से लगाव रखती थी तो जब ऐनी ने मान्टेसरी स्कूल छोड़ा तब वह रो रही थी।


Long Answer Type Questions_____

Q.1. Give a brief sketch of Anne's life. (ऐनी के चरित्र का संक्षिप्त वर्णन करें।)

Ans.- Anne was born on 12 June, 1929. She lived in Frankfurt until she was four. Anne and her elder sister, Margot, were sent to Aachen to stay with their grandmother, Margot, went to Holland in December and Anne followed in February. She started right away at the Montessori Nursery School. Her grandmother died in January 1942, when she was thirteen. ऐनी का जन्म 12 जून, 1929 को हुआ था। जब तक वह चार साल की थी वह फ्रैंकफर्ट में रहती थी। ऐनी और उसकी बड़ी बहन मॉरगोट को अपनी दादी के साथ रहने के लिए आचैन भेज दिया गया था। मॉरगोट दिसम्बर में और ऐनी फरवरी में हॉलैण्ड चली गई थी। ऐनी ने मॉन्टेसरी नर्सरी स्कूल से शुरूआत की और जब वह तेरह साल की थी तब 1942 में उसकी दादी जी का निधन हो गया था। 

Q.2. How did Anne finally stop Mr Keesing from punishing her?ऐनी ने किस प्रकार मि. कीसिंग को उसे सजा देने से रोका ? 

Ans.- Anne wrote a story in the form of an essay and it was in poem. It was a story of the father swan who killed its three baby swans because they quacked much. Mr. Keesing understood that this time father swan was he himself which made him realise what the children thought and what they wanted. He stopped giving any further extra work to Anne.ऐनी ने एक निबंध के रूप में एक कहानी लिखी और वह कविता के रूप में थी। यह एक पिता हंस की कहानी थी जो अपने तीन हंस बच्चों को मार देता है क्योंकि वह बहुत बोलते थे। श्री कीसिंग समझ गए कि इस बार पिता हंस वह खुद है जिससे उन्हें यह अहसास हुआ कि बच्चे क्या सोचते थे और क्या चाहते थे। उन्होंने ऐनी को अतिरिक्त कार्य देना बन्द कर दिया।

Q.3. Why did Anne Frank maintain a diary? (ऐनी फ्रेंक ने डायरी लिखना क्यों शुरू किया?) 

Ans.- Anne wanted to maintain a diary because she did not have a 'real' friend. She thought that paper had more patience than people. She did not have that are true friend. She did not confide in any of her friends she knew the situation would never change, so she decided to keep a diary ऐनी एक डायरी रखना चाहती थी क्योंकि उसका कोई सच्चा दोस्त नहीं था। उसे लगता था कि कागज में और लोगों की तुलना में ज्यादा धैर्य है। उसके पास कोई सच्चा दोस्त नहीं था। वह अपने किसी भी दोस्त पर विश्वास नहीं करती थी। वह जानती थी कि परिस्थिति नहीं बदलेगी तब उसने डायरी रखने का निश्चय किया।

Q. 4. Why was the whole class shaking in its boots? How does Anne describe the behaviours of her classmates? सम्पूर्ण कक्षा क्यों परेशान थी? ऐनी ने अपने साथियों के व्यवहार के बारे में क्या बताया ?

 Ans.- The time of declaration of the annual results was coming closer and the teachers were going to decide that which of the students would be promoted to next class and which would not. As a result, the students were nervous because of the worries of their future. Half of the class was making bets. They were all the time speculating who would pass and would not. वार्षिक परिणाम की घोषणा का समय पास आ रहा था और अध्यापक यह निर्णय लेने वाले थे कि कौन से विद्यार्थी अगली कक्षा में उत्तीर्ण होंगे और कौन नहीं। परिणामस्वरूप विद्यार्थी घबराए हुए थे क्योंकि वह अपने भविष्य को लेकर चिंतित थे। आधी कक्षा शर्त लगा रही थी। वे पूरा समय अनुमान लगा रहे थे कि कौन उत्तीर्ण होगा और कौन नहीं।

Q. 5. Describe the three essays witten by Anne Frank (ऐनी फ्रेंक के द्वारा लिखे तीन निबन्धों के बारे में बतायें।) 

Ans.- Her maths teacher, Mr. Keesing was annoyed with Anne. He asked her to write an essay on the subject 'A Chatterbox'. She wrote that it was a trait of a student to talk. Moreover, it was an inherited habit and she could not get over it. 

He asked her to write another essay on the topic 'An Incorrigible chatterbox. 

Mr. Kessing asked her to write an Essay on the topic 'Quack, Quack, Quack said Mistress chatterbox. She wrote about a mother duck and father swan, who had three ducklings, but the father killed the ducklings because they quacked so much. After that he stopped punishing Anne.

उसके गणित के अध्यापक श्री कीसिंग उससे रुष्ट रहते थे। उन्होंने उसे निबंध लिखने के लिए कहा जिसका शीर्षक 'एक चैटरबॉक्स' था। उसने लिखा कि एक विद्यार्थी की विशेषता है बात करना और यह आदत उसे विरासत में मिली और वह उससे बाहर नहीं आ सकती। 

उन्होंने उसे एक और निबंध लिखने के लिए कहा जिसका शीर्षक था 'एन इनकॉरिजिबल चैटरबॉक्स। 

श्री कीसिंग ने उसे एक और निबंध लिखने के लिए कहा जिसका शीर्षक था 'क्वैक, क्वैक, क्वैक, मिस्ट्रैस चैटरबॉक्स ने कहा। उसने एक माता बत्तख और पिता हंस के बारे में लिखा जिनके तीन बच्चे थे, लेकिन पिता ने अपने बच्चों को मार दिया क्योंकि वे बहुत बोलते थे। उसके बाद उन्होंने ऐनी को दंडित करना बंद कर दिया।

Language Study (MCQs)____

1. What was the subject on which she had to write? 

(a) Necessity of walking

(b) Necessity of running 

(c) Necessity of talking ✅

(d) Necessity of studying

2. What was topic of the essay written by Anne?

(a) My diary

(b) A chatterbox✅

(c) A letter box 

(d) None of the above

3. How does Anne explain her father? 

(a) Most adorable father✅

(b) Most angry father

(c) Most delicate father

(d) None of the above

4. Who is Anne's long awaited friend?

(a) Her pen

(b) Her cat

(c) Her diary ✅

(d) Her dog

5. How does she want to begin her diary?

(a) By writing her name

(b) By giving an introduction✅

(c) By writing above her happy

(d) None of the above 

6. On which date did Anne record the incident in Mr. Keesing's class in her diary?

(a) 12 June 1942

(b) 21 June 1942 

(c) 20 June 1942✅

(d) 22 June 1942 

7. Which city were Anne and Margot sent to live with their grandmother? 

(a) Berlin

(b) Aachen✅

(c) Munich 

(d) Bonn

8. Who was the only survivor from Anne's family? 

(a) Anne 

(b) Anne's father ✅

(c) Anne's mother

(d) Anne's sister

9. How many siblings did Anne have?

(a) 1✅

(b) 2

(c) 3

(d) 4

10. What name was her book published with? 

(a) From the diary of Anne Frank

(b) The Diary of a Young Girl ✅

(c) Anne Frank

(d) Anne Frank's diary

11. What did she write in her last essay?

(a) A poem

(b) Ajoke 

(c) A paragraph

(d) A funny poem✅

12. What language was the diary originally written in?

(a) Spanish

(b) English

(c) Dutch✅

(d) French

13. Why was Mr. Keesing annoyed with her? 

(a) She was not a good student 

(b) She was talkative ✅

(c) she was rude 

(d) All of the above

14.Why does Anne want to keep a diary? 

(a) She has no close friends✅

(b) She loves to write

(c) She wants people to read about her later

(d) She like the idea of it.

15.Who would Anne allow to read her diary?

(a) Her sister

(b) Her Parents

(c) A real friend (if she got one)✅

(d) No one


Summary in Hindi_____

ऐन अपनी डायरी लिखती है। वह महसूस करती है कि ऐसा करना उस जैसी के लिए एक अद्भुत अनुभव है। क्योंकि उसने पहले कुछ भी नहीं लिखा। दूसरे, उसके द्वारा कुछ भी लिखे जाने को पढ़ने में कोई रुचि नहीं लेगा क्योंकि वह एक छोटी-सी लड़की है।

डायरी का लिखना -- एक दिन ऐन थोड़ी-सी उदास थी। उसने महसूस किया कि व्यक्तियों से अधिक कागज में सहनशीलता है। उसने महसूस किया कि वह किसी को भी अपनी डायरी' नहीं पढ़ने देगी जब तक उसे कोई वास्तविक मित्र प्राप्त नहीं होगा। इसलिए उसने इसे लिखा।

अपने परिवार के बारे में लिखा उसने लिखा कि वह संसार में पूर्ण रूप से अकेली नहीं थी। परन्तु उसके प्रिय माता-पिता थे और सोलह वर्ष की एक बहन उसके चारों तरफ लगभग तीस व्यक्ति थे जिन्हें वह मित्र कह सकती थी। फिर उसका परिवार, चाचियाँ और एक अच्छा घर था परन्तु उसका कोई सच्चा मित्र नहीं था। उसने अच्छा समय व्यतीत करने का सोचा जब वह अपने मित्रों के साथ थी। परन्तु वह समीप नहीं आ सकी। उसने इसे अपना कसूर माना कि वह एक-दूसरे में विश्वास नहीं डाल सकी। क्योंकि वे बदल नहीं सके इसलिए उसने एक डायरी लिखनी आरम्भ कर दी। उसने इसे अपनी मित्र बना लिया।

इसलिए उसने उस अपनी मित्र का नाम किट्टी रखा। उसने लिखा कि उसके पिता ने छत्तीस वर्ष की आयु में उसकी पच्चीस वर्षीय माँ से शादी की। उसकी बहन मारगोट 1926 में फ्रैंकफर्ट, जर्मनी में पैदा हुई। वह 12 जून 1929 को पैदा हुई । उसके पिता 1933 में हॉलैण्ड में बसने के लिए चला गया। उसकी माँ ऐडिथ हॉलैण्डर फ्रैंक उसके पिता के साथ हॉलैण्ड चली गई। परन्तु अपनी दादी के साथ रहने के लिए वह और उसकी बहन ऐकन भेज दी गईं। फिर वे हॉलैण्ड चली गई।

वहाँ पर उसे मौन्टेसरी नर्सरी स्कूल भेजा गया। वह वहाँ पर छह वर्ष की आयु तक रही। छठी कक्षा में उसकी अध्यापिका हैडमिस्ट्रेस मिसेज क्युपरस थी। दोनों विदा होने पर रोई।।

1941 की ग्रीष्म ऋतु में उसकी दादी बीमार पड़ गई। उसका आपरेशन करना पड़ा। वह जनवरी 1942 में परलोक सिधार गई। उसने उसके बारे में काफी सोचा और वह उसे अब भी प्यार करती थी। उन्होंने ऐन का जन्मदिन 1942 में मनाया 20 जून 1942 तक चारों ठीक समय व्यतीत कर रहे थे। तब ऐन ने अपनी डायरी फिर लिखी।

कक्षा के मामलों के बारे में परिणामों की घोषणा का दिन था। उसकी कक्षा का हरेक व्यक्ति तनाव में था। कारण था कौन अगली कक्षा में जाएगा और कौन नहीं। उनकी दूसरे लड़कों के साथ शर्ते लगी थीं कि कौन पास होगा और कौन नहीं। उसने पाया कि पृथ्वी पर अध्यापक ऐसे प्राणी हैं जिनके बारे में कतई भविष्यवाणी नहीं की जा सकती थी। वह अपने और अपनी लड़की मित्रों के बारे में चिन्तित नहीं थी। उसे पास होने में विश्वास था परन्तु गणित में उसे विश्वास नहीं था।  

उसकी अपने अध्यापकों के साथ खूब निभी। मि. कीसिंग एक सुस्त व्यक्ति था जो उन्हें गणित पढ़ाता था। वह उससे हमेशा काफी गुस्से में रहता क्योंकि वह काफी बातें करती थी। उसने उसे फालतू गृहकार्य सजा के रूप में दिया। यह एक प्रस्ताव A Chatterbox के रूप में था। वह समझ नहीं सकी कि वह इसके बारे में क्या लिखे। उसने अपने स्कूल बैग पर एक स्लिप लगा ली। यह स्वयं को बाद में लिखने के लिए याद दिलाने के लिए थी।

फालतू गृहकार्य को करना शाम को उसने अपना गृहकार्य कर लिया था। उसने लेख के विषय में सोचना आरम्भ कर दिया। बातचीत करने की आवश्यकता को साबित करने के लिए उसने तर्क के लिए कुछ अच्छे बिन्दुओं को लिखने के बारे में सोचा फिर उसके मन में एक विचार आया तब उसने अपनी सन्तुष्टि के लिए तीन पृष्ठ लिख डाले। उसने लिखा कि बोलना एक विद्यार्थी की विशेषता है। उसकी माँ भी काफी बोला करती थी। उसने यह विशेषता अपनी माँ से ग्रहण की। उसने चुप रहने की कोशिश की।

सजा के रूप में गृहकार्य दोबारा दिया जाना मि, कीसिंग ने इसे पढ़ा और वह हँसा। तब उसने उसे दूसरा लेख दिया क्योंकि उसने बोलना बन्द नहीं किया। उसने इसे "An Incorrigible Chatterbox पर लिखना था। उसने इसे लिखा और इसने मि, कीसिंग को सन्तुष्ट कर दिया। वह दो पाठों तक नहीं बोली। परन्तु तीसरे पाठ में उसने फिर बोलना आरंभ कर दिया। उसने उसे फिर एक लेख लिखने के लिए कहा। यह था: "Quack, Quack, Quack, Said Mistress Chatterbox'। इसे सुनकर कक्षा भी खूब हँसी। वह भी हँसी। वह अब कुछ मूल लिखना चाहती थी। उसकी मित्र सेन कविता में अच्छी थी। उसने उसे प्रस्ताव को पद्य में लिखने में उसकी सहायता की।

ऐन की कविता स्वयं मि. कीसिंग पर मजाक ऐन ने अपनी कविता समाप्त की। यह एक बत्तख माँ और हंस पिता और उनके तीन बच्चों के बारे में थी। तीनों बच्चों को पिताजी द्वारा दाँतों से काटकर मार दिया गया। यह इसलिए था क्योंकि वे काफी बोलते थे। भाग्यवश, मि, कीसिंग ने इस मज़ाक को ठीक तरीके से लिया। मि. कीसिंग ने उस पर मजाक किया था। परन्तु उसने इसे उसी पर कर दिया। उसने कविता को क्लास के सामने पढ़ा और अपनी टिप्पणियाँ दी। तब से उसे बोलने दिया गया था। उसे फालतू गृहकार्य भी नहीं मिला। मि. कीसिंग ने कक्षा में मजाक करना जारी रखा।


Match the following sentence____

Match the compound words under 'A' with their meanings under 'B'. Use each in a sentence.

Answer:-

 A                                                           B

1. Heartbreaking  __      producing great sadness

2. Homesick       __        missing home and family                                           very much

3. Blockhead     __      an informal word which                                             means a very stupid person

4. Law-abiding   __    obeying and respecting the                                      law

5. Overdo    __       do something to an excessive                                  degree

6. Daydream   __  think about pleasant things,                                     forgetting about the present

7. Breakdown  __  an occasion when                                                  vehicles/machines stop working

8. Output  __   something produced by a person,                             machine or organisation


Also read 👇👇👇👇


🔸Chapter-1 (A Triumph of surgery ) 

🔸Chapter 2(The Thief's Story) 

🔸Lesson-5 (Footprints without feet) 

🔸Chapter-6 ( The Making of a Scientist) 

🔸Chapter-7 ( The Necklace)

🔸Chapter-9 (Bholi) 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ